पंचकूला में सेक्टर-26/27 अंडरपास निर्माण कार्य शुरू हुआ

Manu Thakur
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Panchkula Sector 26-27 underpass construction

Panchkula Sector 26-27 underpass construction(crime awaz india)फेस्टिवल सीजन में मजदूरों की कमी के कारण अंडरपास का काम कुछ समय के लिए रुका हुआ था। अब यह कार्य फिर से शुरू हो गया है। 15 करोड़ की लागत से एनएचएआई इस अंडरपास का निर्माण कर रहा है। इसमें कुल 40 मीटर का स्पैन बनाया जाएगा, जिसमें 20-20 मीटर के दो हिस्से शामिल होंगे।

पंचकूला-यमुनानगर नेशनल हाईवे पर सेक्टर 26-27 डिवाइडिंग रोड का अंडरपास का काम फिर से शुरू हो गया है। करीब एक महीने से काम बंद था, क्योंकि मजदूर दीपावली और छठ पूजा के लिए घर चले गए थे।(Panchkula Sector 26-27 underpass construction) मजदूरों की कमी के कारण एनएचएआई को एक महीने तक काम रोकना पड़ा।

करीब 15 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा यह अंडरपास अगस्त 2025 तक पूरा होना था, लेकिन तय समय पर काम नहीं हो सका। एनएचएआई यहां 40 मीटर लंबा अंडरपास बना रहा है, जिसमें 20-20 मीटर के दो हिस्से होंगे। इसकी ऊंचाई साढ़े चार मीटर होगी। वहीं, यू-टर्न के पास पैदल यात्रियों के लिए छह बाय तीन मीटर का छोटा अंडरपास भी बनाया जाएगा।

50 हजार लोगों की जाम की समस्या हुई खत्म

इस अंडरपास के निर्माण के बाद सेक्टर-25, 26, 27, 28 सहित आसपास के करीब 50 हजार लोगों को राहत मिलेगी। इन सेक्टरों की ओर से आने वाली गाड़ियां, जिन्हें आईटीबीपी और रामगढ़ की तरफ जाना है वह सीधा अंडरपास से निकल जाएंगी। वहीं पंचकूला-यमुनानगर नेशनल हाईवे अंडरपास के जंक्शन के ऊपर से निकलेगा। इससे सड़क हादसों में कमी आएगी और ट्रैफिक की समस्या से लोगों को राहत मिलेगी। जीरकपुर रिंग रोड का ट्रैफिक पीरमुछल्ला के रास्ते पंचकूला में डायवर्ट होने के बाद यहां हादसों के साथ जाम की संभावना भी बनेगी। ऐसे में यह अंडरपास सहायक होगा।

लोगों को अंडरपास की जरूरत क्यों पड़ी

पिछले डेढ़ साल में यहां हुए हादसों में दो लोगों की मौत हो चुकी है और 18 लोग घायल हो चुके हैं। अंडरपास बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के वरिष्ठ अधिकारियों के पास करीब 20 शिकायतें दी गईं थीं। पार्षद कुलदीप सोही ने बताया कि वह खुद चार बार अथॉरिटी को पत्र लिख चुके हैं। लोगों की मांग को पूर्व विस अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी तक पहुंचाया। इस पर संज्ञान लेते हुए केंद्रीय मंत्री ने जनवरी 2024 में यहां अंडरपास बनाने की मंजूरी दी थी।

कोट

त्योहारों के दौरान मजदूरों की कमी के कारण सेक्टर 26-27 डिवाइडिंग रोड पर अंडरपास का काम अस्थायी रूप से रोकना पड़ा था। अब सभी मजदूर वापस लौट आए हैं और काम फिर से शुरू कर दिया गया है।
राहुल सोखल, उप महाप्रबंधक, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण

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