
Mohali Bypass Opening
Mohali Bypass Opening(crime awaz india): 22 नवंबर, 2025 पंजाब हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से आने वाले वाहन चालकों के लिए एक बहुत बड़ी राहत की खबर है। अब उन्हें हरियाणा (Haryana) और दिल्ली (Delhi) जाते समय मोहाली (Mohali) के खरड़ (Kharar) में लगने वाले भीषण जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। लंबे इंतजार के बाद मोहाली-कुराली बाईपास का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। प्रशासन ने फैसला किया है कि 1 दिसंबर से इस रोड को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।
1400 करोड़ की लागत से बना है बाईपास
यह नया रास्ता नेशनल हाईवे-205ए (NH-205A) का हिस्सा है, जो कुराली से होते हुए सीधे एयरपोर्ट रोड पर मिलेगा। इससे मोहाली और खरड़ शहर के अंदर ट्रैफिक का दबाव काफी कम हो जाएगा। 31 किलोमीटर लंबी यह सड़क मोहाली के आईटी चौक से शुरू होकर कुराली तक बनाई गई है।
कुराली के बाद यह सड़क आगे सिसवां-बद्दी मार्ग से जुड़ जाएगी। यह पूरा प्रोजेक्ट केंद्र सरकार की ‘भारतमाला परियोजना’ (Bharatmala Project) के तहत 1,400 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है।
29 और 30 नवंबर को होगा ट्रायल
Mohali Bypass Opening नेशनल हाईवे अथॉरिटी (NHAI) के अधिकारियों ने बताया कि कुराली में हाई-टेंशन पावर लाइनों की वजह से जो काम रुका हुआ था, वह अब पूरा हो चुका है। फिलहाल रोड मार्किंग और फिनिशिंग का थोड़ा बहुत काम बाकी है, जिसे अगले कुछ दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।
अधिकारियों के मुताबिक, 29 और 30 नवंबर को इस सड़क पर ट्रायल रन (Trial Run) किए जाएंगे। ट्रायल सफल रहने के बाद 1 दिसंबर से यह रूट पूरी तरह से यातायात के लिए शुरू हो जाएगा।
बद्दी और न्यू चंडीगढ़ की कनेक्टिविटी होगी बेहतर
ट्रैफिक एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस ग्रीनफील्ड रोड के खुलने से बद्दी (Baddi), न्यू चंडीगढ़ और मोहाली के इंडस्ट्रियल एरिया के बीच का सफर तेज और आसान हो जाएगा। इससे कारोबारी गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
प्रोजेक्ट से जुड़े इंजीनियरों ने बताया कि सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए इसमें आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। सड़क के दोनों तरफ सर्विस लेन बनाई गई हैं और अति आधुनिक किस्म के रोड साइन बोर्ड लगाए गए हैं ताकि चालकों को परेशानी न हो।
बारिश और बाढ़ के कारण हुई थी देरी
इस प्रोजेक्ट को महाराष्ट्र (Maharashtra) की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी ने अक्टूबर 2022 में शुरू किया था, लेकिन जून और सितंबर में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से काम में काफी देरी हुई। अब ज्यादातर काम पूरा हो चुका है। गौरतलब है कि इस प्रोजेक्ट ने 2019 में प्रस्तावित खरड़-बनूड़-तेपला रोड प्रोजेक्ट की जगह ली है, जिसे ज्यादा खर्च आने के कारण रद्द कर दिया गया था। यह नई सड़क चंडीगढ़-मोहाली के लिए एक लाइफलाइन (Lifeline) साबित होगी।
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